Magh Mela in Allahabad

सिंधु घाटी सभ्यता से भी पुराना है माघ मेला

पर्वों के देश भारत में स्नान पर्वों का अपना विशेष महत्व रहा है। ये स्नान पर्व माघ मेले के मौके पर होते हैं। माघ मेला हिन्दुओं का सर्वाधिक प्रिय धार्मिक एवं सांस्कृतिक मेला है।


माघ मेले का इतिहास सिंधु घाटी सभ्यता से भी पुराना है, भले ही उस समय इसका स्वरूप आज के स्वरूप से काफी अलग रहा हो। राजा हर्षवर्धन प्रथम ऐसे शासक रहे हैं, जिनके शासन काल से माघ मेले का उल्लेख किसी न किसी रूप में अवश्य मिलता रहा है।

राजा हर्षवर्धन के दौर में भारत यात्रा पर आये चीनी यात्री ह्वेनसांग ने एक स्थान लिखा कि प्रयाग में हिन्दुओं का एक बड़ा मेला लगता है, उस मेले में सैकड़ों लोग संगम तट पर एकत्र होकर ईश्वर की आराधना करते हैं। ह्वेनसांग ने यह भी लिखा है कि कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो सात दिन तक व्रत रखते हैं और व्रत के अंतिम दिन शरीर त्यागने के लिए संगम की बीच धारा में कूदकर जल समाधि ले लेते हैं।

ह्वेनसांग ने यह भी लिखा है कि कुछ लोग संगम में सूर्योदय से सूर्यास्त तक एक पैर पर खड़े रहकर सूर्य आराधना करते थे और सूर्यास्त के बाद जल से बाहर आते थे, क्योंकि उनका मानना था कि इस तरह से आराधना करने से उन्हें बार-बार मृत्युलोक में आने से छुटकारा मिल जाएगा। धार्मिक महत्त्व के अलावा माघ मेला एक विकास मेला भी है, इसमें विकास योजनाओं का प्रदर्शन भी किया जाता है।
माघ माह की हर तिथि पर्व की तरह मानी जाती है।

शास्त्रों में माघ माह में किसी भी नदी के जल में स्नान को गंगा के जल में स्नान करने के समान माना गया है, इसलिए माघ माह में भारत में नदियों के तट पर स्थित सभी धार्मिक महत्व के स्थानों पर स्नान की विशेष महिमा है। इन पवित्र तीर्थ स्थानों में हरिद्वार, काशी, उज्जैन, नासिक आदि मुख्य हैं।

About Author: Suresh K Chaudhary is a Digital Marketing Consultant, Trainer and Speaker with over 10 years of experience in SEO, Social Media, Content Marketing and Paid Media. Helping Sanskar Prasad website SanskarPrasad.Com which is an e-commerce portal where you can Order Prasad Online from your favourite temple. 

Sanskar Prasad connects you to your favourite temple online. Make your offering to temple and get prasad at your place.

4 Comments

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. Closers copy review will help you understand the full features of the tool this is best for you have interest visit my website linkhttps://ltddeals.in/closerscopy-lifetime-deal/

    ReplyDelete

  4. Useful Article
    Thanks for sharing best content with us
    Visit my site for learning:
    SAP CPI Training in Hyderabad

    ReplyDelete
Post a Comment
Previous Post Next Post